Saturday, November 25, 2023

2023 में पायथन कैसे सीखें

 2023 में पायथन कैसे सीखें


Python एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है जिसमें कई विशेषताएं हैं, जिसमें एक सहज ज्ञान युक्त सिंटैक्स और मजबूत डेटा संरचनाएं शामिल हैं, जो कुशल कोड को जन्म दे सकती हैं। व्याख्या की गई भाषा के रूप में, Python की निष्पादन गति अपेक्षाकृत धीमी है। हालाँकि, सहेजे गए विकास समय के लिए व्यापार-बंद इसके लायक हो सकता है। यह डेटा विश्लेषण, मशीन लर्निंग और ऑटोमेशन सहित कई कार्यों के लिए प्रभावी हो सकता है। Python प्रोग्रामिंग लैंग्वेज स्क्रिप्टिंग, मशीन लर्निंग और वेब डेवलपमेंट के लिए भी एक लोकप्रिय भाषा है।

Python क्या है

Python प्रोग्रामिंग भाषा हाल के वर्षों में बहुत अधिक कर्षण प्राप्त कर रही है। यद्यपि जावा या सी जैसी प्रोग्रामिंग भाषाओं के रूप में व्यापक नहीं है, Python लोकप्रियता में लगातार बढ़ रहा है, खासकर शुरुआती प्रोग्रामरों के बीच। यदि आप कोडिंग के लिए नए हैं और प्रोग्रामिंग भाषाओं की तलाश कर रहे हैं, तो Python आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। लेकिन वास्तव में Python क्या है, और आप इसके साथ क्या कर सकते हैं? चलो एक नज़र डालते हैं।

यह एक उच्च-स्तरीय, व्याख्या की गई प्रोग्रामिंग भाषा है जो इसके उपयोग में आसानी के लिए जानी जाती है। Python को अन्य प्रोग्रामिंग भाषाओं के विपरीत सीधा होने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसे पढ़ना और समझना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। यह शुरुआती प्रोग्रामर के लिए कोड शुरू करने के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाता है। इसके अलावा, Python एक ओपन-सोर्स भाषा है, जिसका अर्थ है कि कोई भी इसके विकास में योगदान दे सकता है।

Python प्रोग्रामिंग भाषा कैसे काम करती है?

इसकी सरलता और पठनीयता के कारण, Python का उपयोग अक्सर वेब डेवलपमेंट और स्क्रिप्टिंग कार्यों के लिए किया जाता है जो अन्य प्रोग्रामिंग भाषाओं में थकाऊ या कठिन होगा। उदाहरण के लिए, आप ऑनलाइन फॉर्म भरने या वेबसाइटों से डेटा स्क्रैप करने के लिए Python का उपयोग कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, Python बुनियादी कार्यक्रमों और खेलों का निर्माण कर सकता है (हालांकि अधिक जटिल खेलों के लिए अतिरिक्त कोडिंग भाषाओं की आवश्यकता होगी)।


Python प्रोग्रामिंग भाषा का उपयोग अक्सर वैज्ञानिक कंप्यूटिंग, वेब डेवलपमेंट और मशीन लर्निंग कार्यों में भी किया जाता है। इसके उपयोग में आसानी और पठनीयता के लिए धन्यवाद, यह इन अनुप्रयोगों के लिए सबसे लोकप्रिय प्रोग्रामिंग भाषाओं में से एक बन गया है। यदि आप डेटा के साथ काम करने या मशीन लर्निंग मॉडल बनाने में रुचि रखते हैं, तो Python सीखना शुरू करने के लिए एक बेहतरीन जगह है।

Python कैसे सीखें

चरण एक: अपने आप को मूल बातों से परिचित कराएं

इससे पहले कि आप प्रोग्राम लिखना शुरू करें, Python नौसिखियों के लिए सबसे पहले यह महत्वपूर्ण है कि वे Python प्रोग्रामिंग भाषा के मूल सिंटैक्स और संरचना को समझें। आप ऑनलाइन कई संसाधन पा सकते हैं जो आपको भाषा की मूल बातों से परिचित कराएंगे। एक बार जब आप मूल बातें अच्छी तरह से समझ जाते हैं, तो आप दूसरे चरण पर जाने के लिए तैयार हो जाते हैं।

चरण दो: ध्यान केंद्रित करने के लिए एक विषय या परियोजना चुनें

Python शुरुआती के रूप में Python प्रोग्रामिंग भाषा सीखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक डेटा साइंस या विषय की एक परियोजना का चयन करना है जिसके बारे में आप भावुक हैं और इससे संबंधित कोड लिखना शुरू करते हैं। जब आप अधिक जटिल अवधारणाएँ सीखते हैं तो यह आपको प्रेरित और व्यस्त रहने में मदद करेगा। यदि आपको ऐप विचारों की आवश्यकता है, तो कई ऑनलाइन संसाधन नौसिखियों के लिए परियोजना विचारों की सूची प्रदान करते हैं।

चरण तीन: संसाधन खोजें और कोडिंग प्रारंभ करें

अब जब आपने कोई विषय या प्रोजेक्ट चुन लिया है, तो कोडिंग शुरू करने का समय आ गया है! कई मुफ्त ऑनलाइन संसाधन आपको यह सीखने में मदद कर सकते हैं कि Python में कोड कैसे करें। Udemy जैसी साइटें आपको कोड लिखने की मूल बातें सिखाने के लिए इंटरैक्टिव ट्यूटोरियल प्रदान करती हैं। एक बार जब आप आश्वस्त महसूस करें, तो डेटा विज्ञान या अन्य क्षेत्रों से संबंधित अपनी चुनी हुई परियोजना से निपटने का प्रयास करें। याद रखें, परीक्षण और त्रुटि सीखने की प्रक्रिया का हिस्सा है, इसलिए यदि वेब विकास में चीजें पूरी तरह से काम करती हैं तो प्रोत्साहित हों।

Python का उपयोग कहाँ किया जाता है

Python का प्रयोग कई जगह किया जाता है। यह वैज्ञानिक कंप्यूटिंग के लिए लोकप्रिय प्रोग्रामिंग भाषाओं में से एक है और इसका उपयोग अक्सर डेटा साइंस और मशीन लर्निंग में किया जाता है। इसका उपयोग वेब विकास में भी किया जाता है, जहाँ आप इसका उपयोग सर्वर-साइड वेब एप्लिकेशन विकसित करने से लेकर किसी साइट या सेवा के बैकएंड को सशक्त बनाने के लिए कर सकते हैं। परियोजना के विचारों को वास्तविकता में बदलने के लिए वीडियो गेम में भी Python प्रोग्रामिंग का उपयोग किया जाता है।

अन्य प्रोग्रामिंग भाषाओं की तुलना में Python इतना लोकप्रिय क्यों है, इसके कई कारण हैं।

  • एक कारण यह है कि इसे सीखना अपेक्षाकृत आसान है। Python प्रोग्रामिंग भाषा का एक बहुत ही सीधा सिंटैक्स है, जो शुरुआती लोगों के लिए वेब विकास करना आदर्श बनाता है। इसके अतिरिक्त, Python अत्यधिक बहुमुखी है। इसका उपयोग सरल लिपियों से लेकर जटिल अनुप्रयोगों तक कई कार्यों के लिए किया जा सकता है।
  • अपनी लोकप्रियता के बावजूद, Python में कुछ कमियाँ हैं। एक मुद्दा यह है कि इसे चलाने में धीमी गति हो सकती है, विशेष रूप से C++ जैसी प्रोग्रामिंग भाषाओं की तुलना में। इसके अतिरिक्त, Python हमेशा बड़े पैमाने के अनुप्रयोगों के लिए सबसे कुशल भाषा नहीं है। हालांकि, कई उपयोगकर्ताओं के लिए, ये कमियां उनके फायदों से अधिक हैं।
  • कुल मिलाकर, Python प्रोग्रामिंग भाषा एक अत्यंत लोकप्रिय भाषा है जिसका उपयोग विभिन्न संदर्भों में किया जाता है। यह सीखना आसान, बहुमुखी और अपेक्षाकृत तेज़ है। हालांकि इसमें कुछ कमियां हैं, इसकी खूबियां इसे कई कार्यों के लिए एक आदर्श विकल्प बनाती हैं।

Python सीखने के लाभ

Python एक प्रोग्रामिंग भाषा है जिसके कई फायदे हैं। Python एक उच्च-स्तरीय, व्याख्या की गई प्रोग्रामिंग भाषा है जिसका उपयोग किसी भी उद्देश्य के लिए किया जा सकता है। 3 दिसंबर, 1989 को गुइडो वैन रोसुम द्वारा डिजाइन दर्शन के साथ बनाया गया, जिसका शीर्षक था "इसे करने का केवल एक ही तरीका है, और इसीलिए यह काम करता है।" Python प्रोग्रामिंग भाषा में बयान का तात्पर्य है कि स्पष्ट रूप से अंतर्निहित के लिए बेहतर है। इसके अतिरिक्त, यह प्रसिद्ध गुइडो वैन रोसुम Python टेलीग्राफ पोल सादृश्य को प्रेरित करता है, जो इस प्रकार है:

Python में, पठनीयता मायने रखती है; यही कारण है कि Python प्रोग्रामिंग भाषा को कभी-कभी निष्पादन योग्य स्यूडोकोड के रूप में वर्णित किया जाता है। यह एक ऐसी भाषा है जहां सांकेतिक शब्दों में बदलनेवाला कई अन्य प्रोग्रामिंग भाषाओं की तुलना में अधिक स्पष्ट रूप से अपना इरादा व्यक्त करता है। यह नियोक्ताओं द्वारा उच्च मांग वाली भाषा भी होती है।

यदि आप चाहें तो Python कोड सीखने के कुछ अच्छे कारण हैं:

कुल मिलाकर एक बेहतर कोडर बनें

Python प्रोग्रामिंग भाषा आपको समग्र रूप से एक बेहतर कोडर बनाती है क्योंकि भाषा को पढ़ने और समझने में आसान बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसका मतलब है कि आप यह पता लगाने में कम समय व्यतीत करेंगे कि आपका कोड क्या करने वाला है और वास्तव में कोडिंग में अधिक समय लगेगा। इसके अलावा, Python एक सार्वभौमिक भाषा है। इसका उपयोग वेब डेवलपमेंट, साइंटिफिक कंप्यूटिंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, डेटा साइंस, मशीन लर्निंग, और बहुत कुछ के लिए किया जा सकता है। नतीजतन, Python सीखना आपको एक अधिक पूर्ण प्रोग्रामर बना देगा।

टेक में एक नया करियर शुरू करें

Python एक लचीली भाषा है जिसका उपयोग वेब एप्लिकेशन के फ्रंट एंड, बैक एंड या संपूर्ण स्टैक ओवरफ्लो के लिए किया जा सकता है। Python प्रोग्रामिंग लैंग्वेज डेवलपर बनें और आज ही टेक में अपना नया करियर शुरू करें! Python प्रोग्रामिंग भाषा शुरुआती लोगों के लिए सीखना आसान है और इसमें कई मॉड्यूल और पायथन लाइब्रेरी हैं जो मजबूत प्रोग्रामिंग की अनुमति देते हैं। Python डेवलपर्स दुनिया भर में उच्च मांग में हैं।

अगर आप टेक में अपना करियर शुरू करना चाहते हैं, तो Python कोड सीखना शुरू करने के लिए एक बेहतरीन जगह है। ऑनलाइन संसाधन ढूंढकर या कक्षा लेकर प्रोग्रामिंग सीखना प्रारंभ करें। एक बार जब आप Python कोड की मूल बातें सीख लेते हैं, तो आप कोडिंग परियोजनाओं पर काम करना शुरू कर सकते हैं। अपने काम को समुदाय में दूसरों के साथ साझा करें और अपना पोर्टफोलियो बनाना शुरू करें। इसके अलावा, यह एक स्पष्ट, आसानी से पढ़ी जाने वाली, सामान्य-उद्देश्य वाली, उच्च-स्तरीय प्रोग्रामिंग भाषा है जो संरचित, प्रक्रियात्मक और वस्तु-उन्मुख प्रोग्रामिंग प्रतिमानों पर विचार करती है।

वैज्ञानिक कंप्यूटिंग और डेटा विश्लेषण के लिए इन सुविधाओं और इसके पुस्तकालयों के कारण, Python प्रोग्राम सीखने के लिए दुनिया भर के छात्रों और पेशेवरों के लिए सबसे लोकप्रिय प्रोग्रामिंग भाषा बन गई है। विशेष रूप से, शोधकर्ता कई डेटा विज्ञान, इंजीनियरिंग, मशीन सीखने और गणित के क्षेत्रों में Python प्रोग्रामिंग भाषा का उपयोग करते हैं।

Python कोड सीखने के कुछ लाभों में निम्नलिखित शामिल हैं:

  • उत्पादकता में वृद्धि : Python कोड डेवलपर्स को अपने संक्षिप्त सिंटैक्स के लिए जल्दी और कुशलता से कोड लिखने में सक्षम बनाता है। यह इसे स्क्रिप्टिंग, प्रोटोटाइपिंग या छोटे प्रोग्राम बनाने के लिए लोकप्रिय बनाता है।
  • व्यापक अनुप्रयोग क्षेत्र : वेब डेवलपमेंट, डेटा साइंस, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) , वित्त, वैज्ञानिक कंप्यूटिंग आदि जैसे विभिन्न डोमेन में Python को सफलतापूर्वक लागू किया गया है। परिणामस्वरूप, Python विशेषज्ञों का एक बड़ा समुदाय मूल्यवान समर्थन और मार्गदर्शन प्रदान कर सकता है जब आवश्यकता है।
  • बहुमुखी प्रतिभा : Python प्रोग्रामिंग भाषा एक बहुमुखी भाषा है जिसका उपयोग विभिन्न प्लेटफार्मों जैसे कि विंडोज, मैकओएस और लिनक्स पर किया जा सकता है। इसमें डेटा विश्लेषण और वैज्ञानिक कंप्यूटिंग पुस्तकालय भी हैं, जो इसे इन क्षेत्रों में छात्रों और पेशेवरों के लिए एक आकर्षक विकल्प बनाते हैं।
उपयोग में आसानी और पठनीयता के कारण कोडिंग में शुरुआती लोगों के लिए Python कोड की सिफारिश की जाती है। यह कोडिंग कौशल को बढ़ाता है। अनुभवी डेवलपर्स भी Python का उपयोग करना पसंद करते हैं क्योंकि यह कोड को बनाए रखने के लिए आवश्यक समय को कम करता है। यदि आप उच्च नौकरी की मांग और अपेक्षाकृत कम प्रतिस्पर्धा वाली भाषा की तलाश कर रहे हैं तो Python कौशल सीखना उत्कृष्ट है। कुल मिलाकर, Python कोड के कई फायदे हैं, जो इसे शुरुआती और अनुभवी डेवलपर्स के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाता है। इसलिए प्रोग्राम करना सीखें।

क्या Python सीखना मुश्किल है?

Python कोड सीखते समय क्या उम्मीद करें

बहुत से लोग आश्चर्य करते हैं कि क्या Python सीखने के लिए एक जटिल भाषा है। उत्तर आमतौर पर "यह निर्भर करता है" की तर्ज पर कुछ है। किसी भी प्रोग्रामिंग भाषा की तरह, Python के अपने नियम और वाक्य-विन्यास हैं जिनका उपयोग करने में कुछ समय लग सकता है। हालाँकि, अधिकांश अन्य प्रोग्रामिंग भाषाओं की तुलना में Python सीखना आम तौर पर आसान है क्योंकि इसे पढ़ने योग्य और सहज होने के लिए डिज़ाइन किया गया है। आइए जानें कि Python सीखते समय आप क्या उम्मीद कर सकते हैं ताकि आप खुद तय कर सकें कि यह आपके लिए सही भाषा है या नहीं।

वाक्य रचना

एक चीज जो Python को लोकप्रिय प्रोग्रामिंग भाषाओं के बीच खड़ा करती है, वह इसका अपेक्षाकृत सरल सिंटैक्स है। जावा या सी ++ जैसी प्रोग्रामिंग भाषाओं के विपरीत, जो बहुत अधिक विराम चिह्न और कीवर्ड का उपयोग करते हैं, Python कोड सादे अंग्रेजी की तरह दिखता है। उदाहरण के लिए, इस कोड को देखें जो "हैलो, वर्ल्ड!" वाक्यांश को प्रिंट करता है:

प्रिंट ( "हैलो, दुनिया!" )

देखना? यह इतना बुरा नहीं था, है ना? यह पठनीयता चर और कार्यों के लिए उपयोग किए जाने वाले नामकरण सम्मेलनों तक फैली हुई है। Python प्रोग्रामिंग में, हम चर और फ़ंक्शन नामों के लिए snake_case (शब्दों को अलग करने वाले अंडरस्कोर वाले सभी लोअरकेस अक्षर) का उपयोग करते हैं। यह कोड को पढ़ने और समझने में बहुत आसान बनाता है, खासकर नए लोगों के लिए। बेशक, आपको अभी भी उचित Python कोड लिखने के लिए कुछ सिंटैक्स सीखने की जरूरत है - लेकिन चिंता न करें, हम इसे बाद में प्राप्त करेंगे।

पारिस्थितिकी तंत्र

एक और चीज जो Python प्रोग्रामिंग भाषा को अन्य प्रोग्रामिंग भाषाओं से अलग करती है, वह है इसके पारिस्थितिकी तंत्र का आकार और गुणवत्ता। Python इकोसिस्टम भाषा को घेरने वाले पुस्तकालयों, उपकरणों और कंपनियों का संग्रह है। यह पारिस्थितिकी तंत्र एक कारण है कि हाल के वर्षों में Python इतना लोकप्रिय हो गया है; यह उपयोगकर्ताओं को वह सब कुछ प्रदान करता है जिसकी उन्हें अपने कार्यों को जल्दी और आसानी से पूरा करने के लिए आवश्यकता होती है। यह वेब विकास को समझ में आता है।

उदाहरण के लिए, यदि आपको कुछ डेटा विश्लेषण करने की आवश्यकता है, तो आप pandas की लाइब्रेरी का उपयोग कर सकते हैं; यदि आपको एक वेब एप्लिकेशन बनाने की आवश्यकता है, तो आप Django का उपयोग कर सकते हैं; और यदि आपको मशीन लर्निंग कार्य करने की आवश्यकता है, तो आप sci-kit-learn का उपयोग कर सकते हैं। आप Python कौशल के साथ क्या करना चाहते हैं, इस पर ध्यान दिए बिना सूची आगे बढ़ती है, वहाँ लगभग निश्चित रूप से एक पुस्तकालय है जो आपको ऐसा करने में मदद करेगा।

बेशक, इसका मतलब सीखने की अवस्था का एक सा भी है जब यह उपलब्ध सभी विभिन्न पुस्तकालयों को समझने की बात आती है। हालाँकि, एक बार जब आप उस कूबड़ पर काबू पा लेते हैं, तो आप उपलब्ध विकल्पों की विशाल सरणी के माध्यम से ब्राउज़ करने में सक्षम हो जाते हैं और आसानी से उन लोगों को चुन लेते हैं जो आपके प्रोजेक्ट के लिए सही हैं। और अगर कोई पुस्तकालय है तो आप नहीं ढूंढ सकते? ठीक है, तो, आप हमेशा अपना खुद का बना सकते हैं!

तो फैसला क्या है? क्या Python सीखना मुश्किल है? मैं कहूंगा कि नहीं-कम से कम अन्य प्रोग्रामिंग भाषाओं की तुलना में नहीं। हां, पारिस्थितिकी तंत्र में उपलब्ध सभी विभिन्न अजगर पुस्तकालयों को समझने की बात आती है तो सीखने की अवस्था थोड़ी सी होती है; हालाँकि, एक बार जब आप उस कूबड़ पर काबू पा लेते हैं, तो आप पाएंगे कि Python को पढ़ना और लिखना आसान है, इसके सरल सिंटैक्स के लिए धन्यवाद। मुझ पर विश्वास मत करो? क्यों न आप स्वयं कुछ मूलभूत बातें सीखने का प्रयास करें? आखिरकार, यह पता लगाने का सबसे अच्छा तरीका है कि क्या कुछ मुश्किल है, इसे स्वयं करना है!

प्रोग्रामर बनने का सबसे तेज़ तरीका क्या है?

इस प्रश्न का कोई एक आकार-फिट-सभी उत्तर नहीं है, क्योंकि प्रोग्रामिंग सीखने का सबसे अच्छा तरीका आपके विशिष्ट लक्ष्यों और सीखने की शैली पर निर्भर करता है। हालाँकि, प्रोग्राम सीखने के सबसे तेज़ तरीकों में से एक no-code डेवलपमेंट टूल्स और फ्रेमवर्क का उपयोग करना है।

No-code वेब डेवलपमेंट टूल आपको बिना कोई कोड लिखे एप्लिकेशन बनाने की अनुमति देता है। यह प्रोग्रामिंग के साथ आरंभ करने का एक शानदार तरीका हो सकता है, क्योंकि आप जटिल कोडिंग भाषाओं को सीखे बिना अपनी रचनाओं को जीवंत होते हुए देख सकते हैं। इसके अतिरिक्त, no-code डेवलपमेंट फ्रेमवर्क अक्सर लोकप्रिय प्रोग्रामिंग भाषाओं के लिए अंतर्निहित समर्थन प्रदान करते हैं, जिससे आपके तैयार होने के बाद no-code डेवलपमेंट से कोडिंग में परिवर्तन करना आसान हो जाता है।

no-code डेवलपर बनने का सबसे अच्छा तरीका AppMaster प्लेटफॉर्म सीखना है। AppMaster बाजार पर सबसे शक्तिशाली कोड-जेनरेशन प्लेटफॉर्म है। आप वेब ऐप, मोबाइल ऐप और बैकएंड बना सकते हैं। यह एक no-code प्लेटफॉर्म है जो उपयोगकर्ताओं को महत्वपूर्ण प्रोग्रामिंग अनुभव के बिना मोबाइल और वेब एप्लिकेशन विकसित करने और तैनात करने में सक्षम बनाता है। AppMaster के साथ, उपयोगकर्ता केवल घटकों को विज़ुअल इंटरफ़ेस में खींचकर और छोड़ कर कस्टम एप्लिकेशन (जैसे, मोबाइल ऐप) बना सकते हैं। एप्लिकेशन को मिनटों में परिनियोजित किया जा सकता है, और जटिल प्रोग्रामिंग भाषाओं को सीखने की कोई आवश्यकता नहीं है। AppMaster व्यापार मालिकों, उद्यमियों और किसी भी व्यक्ति के लिए एकदम सही है जो बिना कोड जाने कैसे कस्टम एप्लिकेशन (या तो मोबाइल ऐप या वेब ऐप) बनाना चाहते हैं।

no-code बारे में गलत धारणाएं

  • पहली गलत धारणा यह है कि no-code डेवलपमेंट आसान है। यह सच नहीं है। जबकि no-code डेवलपमेंट सॉफ्टवेयर बनाना आसान बनाता है, फिर भी इसे प्रभावी ढंग से उपयोग करने के लिए कौशल और ज्ञान की आवश्यकता होती है।
  • एक और गलत धारणा यह है कि no-code विकास निम्न-गुणवत्ता कोड उत्पन्न करता है। दोबारा, यह सच नहीं है। सही उपकरण और तकनीकों के साथ, no-code विकास उच्च गुणवत्ता वाले कोड के साथ-साथ पारंपरिक विकास विधियों का भी उत्पादन कर सकता है।
  • एक और आम गलत धारणा यह है कि no-code विकास केवल छोटी परियोजनाओं या एमवीपी के लिए होता है। यह भी सच नहीं है। No-code डेवलपमेंट का उपयोग बड़ी परियोजनाओं और मोबाइल ऐप्स के लिए उतनी ही तेजी से किया जा सकता है, जितनी जल्दी छोटी परियोजनाओं के लिए। अंत में, कुछ का मानना है कि उद्यम अनुप्रयोगों के लिए केवल कोड विकास का उपयोग किया जा सकता है। यह भी झूठ है। एंटरप्राइज़ अनुप्रयोगों के लिए No-code विकास का उपयोग किया जा सकता है, लेकिन इसके लिए छोटी परियोजनाओं की तुलना में एक अलग दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है।

  • AppMaster कैसे काम करता है?

    शुरुआत करने के लिए AppMaster में, एक वास्तविक PostgreSQL डेटाबेस डेटाबेस डिज़ाइनर द्वारा संकलित योजना के अनुसार बनाया जाता है। पहली बार, सब कुछ काफी सरल है, यह खाली है, लेकिन आगे के प्रकाशनों के साथ, इसकी संरचना बदल सकती है, जबकि आपको डेटा को स्वयं सहेजने की आवश्यकता होती है, इसलिए डेटा माइग्रेट हो जाता है।

    इसके अलावा, सभी व्यावसायिक प्रक्रियाओं को गो भाषा में वास्तविक कोड में इकट्ठा किया जाता है। एक पूर्ण एप्लिकेशन स्वचालित रूप से लिखा जाता है जैसे कि डेवलपर्स ने इसे लिखा हो। केवल इसे 22,000 लाइनों के कोड प्रति सेकंड की गति से लिखा जाता है। आगे के प्रकाशनों के साथ, कुछ परिवर्तन जोड़े गए हैं, और सब कुछ खरोंच से फिर से लिखा गया है।

  • इसलिए, एप्लिकेशन हमेशा अद्यतित रहता है, और कोई तकनीकी ऋण नहीं होता है। और एक वास्तविक एप्लिकेशन लिखना गारंटी देता है कि यह तब भी काम करेगा जब AppMaster में कुछ समस्याएं हों। यह किसी भी तरह से इस पर निर्भर नहीं करता है, और इसे कहीं भी, किसी भी सर्वर पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

    इसके अलावा, स्वैगर प्रलेखन स्वचालित रूप से उत्पन्न होता है। यह तुरंत ऑनलाइन उपलब्ध है; आप सभी एप्लिकेशन एंडपॉइंट्स की जांच कर सकते हैं, व्यवहार में उनका परीक्षण कर सकते हैं, डेटाबेस तक पहुंच सकते हैं, आदि। बाकी आवश्यकतानुसार है। Vue3 पर एक वेब एप्लिकेशन बनाया जा सकता है, आमतौर पर वहां विभिन्न व्यवस्थापक पैनल बनाए जाते हैं, लेकिन सामान्य तौर पर, लगभग कोई भी एप्लिकेशन बनाया जा सकता है। और एक अलग मोबाइल एप्लिकेशन, सर्वर संचालित यूआई। इसका परीक्षण AppMaster Developer, Android और iOS में किया जा सकता है।

    विकास पूरा होने पर, आप आधिकारिक तौर पर ऐप स्टोर में प्रकाशित कर सकते हैं। सॉफ़्टवेयर डेवलपमेंट या ऐप डेवलपमेंट के लिए प्लेटफ़ॉर्म में कोई टेम्प्लेट नहीं हैं। यदि आप स्वयं एप्लिकेशन आर्किटेक्चर, व्यावसायिक प्रक्रियाओं और व्यावसायिक तर्क का निर्माण करते हैं तो इससे मदद मिलेगी। प्लेटफ़ॉर्म का तर्क ठीक वैसा ही है जैसा प्रोग्रामिंग भाषाओं में पारंपरिक सॉफ़्टवेयर डेवलपमेंट में होता है; आपके पास एंडपॉइंट्स , वेबसाकेट्स , और भी बहुत कुछ है। केवल सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की मदद से नहीं बल्कि विजुअल ब्लॉक्स और लिंक्स की मदद से किया जाता है।

    AppMaster की अपनी अकादमी है जहाँ आप सीख सकते हैं कि प्लेटफ़ॉर्म के साथ मुफ़्त में कैसे काम करना है। आप अपनी तकनीकी पृष्ठभूमि के आधार पर एक कोर्स चुन सकते हैं। यदि आपके पास कोई तकनीकी पृष्ठभूमि और अनुभव नहीं है या अधिक उन्नत पाठ्यक्रम लेते हैं तो आप बहुत ही मूल बातों से शुरू कर सकते हैं। आप AppMaster University में मुफ्त में AppMaster सीखना शुरू कर सकते हैं।

  • Note:- rk Saini

Share:

0 comments:

Post a Comment

Translate

Followers