Sunday, March 5, 2023

कंप्यूटर क्या है – विशेषताएं, परिभाषा, कार्य, प्रकार और उपयोग ( National Computer Center ) 2023

 

कंप्यूटर क्या है – विशेषताएं, परिभाषा, कार्य, प्रकार और उपयोग                                    ( National Computer Center ) 2022

चलिए जानते है के Computer Kya Haiकंप्यूटर एक ऐसी मशीन है जो डेटा को प्रोसेस कर सकती है और कैलकुलेशन कर सकती है। कंप्यूटर शब्द हार्डवेयरसॉफ्टवेयर और फर्मवेयर को संदर्भित करता है जो डेटा को संसाधित करने के लिए उपयोग किया जाता है।

कंप्यूटर किसे कहते हैं सरल भाषा में कहा जाये तो यह एक ऐसी मशीन है जो डेटा को प्रोसेस कर सकती है और कैलकुलेशन कर सकती है। शब्द कंप्यूटर” हार्डवेयरसॉफ़्टवेयर और फ़र्मवेयर को संदर्भित करता है जो डेटा को संसाधित करने के लिए उपयोग किया जाता है। 20वीं शताब्दी के प्रारंभ से ही कंप्यूटर का उपयोग किया जा रहा हैलेकिन 1980 के दशक में पर्सनल कंप्यूटर के आगमन के साथ वे व्यापक हो गए।

तो कंप्यूटर को हम एक ऐसा advanced इलेक्ट्रॉनिक device कह सकते हैं जो की raw data को input के तोर में User से लेता है। फिर उस data को program (set of Instruction) के द्वारा प्रोसेस करता है और आखिर के परिणाम को Output के रूप में प्रकाशित करता है। ये दोनों numerical और non numerical (arithmetic and Logical) calculation को process करता है। कंप्यूटर क्या होता है और थोडा बिस्तर से जानते है।

कंप्यूटर क्या है – What is Computer in Hindi

कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जिसे अंकगणित या तार्किक संचालन के एक सेट को स्वचालित रूप से करने के लिए प्रोग्राम किया जा सकता है। यही है कंप्यूटर क्या है का सबसे आसान जवाब।

कंप्यूटर में तीन मुख्य घटक होते हैंइनपुटप्रोसेसिंग और आउटपुट। इनपुट आमतौर पर एक कीबोर्ड और माउस होता है। प्रोसेसिंग कंपोनेंट आमतौर पर माइक्रोप्रोसेसर या सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (सीपीयूके रूप में होता है। आउटपुट आमतौर पर डिस्प्ले स्क्रीन पर होता हैजैसे मॉनिटर या टेलीविजन।

कंप्यूटर में तीन मुख्य घटक होते हैंइनपुटप्रोसेसिंग और आउटपुट। इनपुट आमतौर पर एक कीबोर्ड और माउस होता है। प्रोसेसिंग कंपोनेंट आमतौर पर माइक्रोप्रोसेसर या सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (सीपीयूके रूप में होता है। आउटपुट आमतौर पर डिस्प्ले स्क्रीन पर होता हैजैसे मॉनिटर या टेलीविजन।

कंप्यूटर कैसे काम करता है?

कंप्यूटर एक ऐसा उपकरण है जिसका उपयोग डेटा को स्टोर, प्रोसेस और ट्रांसमिट करने के लिए किया जाता है। उनका उपयोग फाइलों और दस्तावेजों को संग्रहीत करने से लेकर ईमेल भेजने तक किसी भी चीज के लिए किया जाता है।

कंप्यूटर इलेक्ट्रॉनिक उपकरण हैं जो माइक्रोचिप्स के उपयोग के माध्यम से डेटा को स्टोर और प्रोसेस कर सकते हैं। पहला कंप्यूटर 1940 के दशक में ब्रिटिश गणितज्ञ एलन ट्यूरिंग के नेतृत्व में वैज्ञानिकों की एक टीम द्वारा आविष्कार किया गया था। कंप्यूटर को ब्रिटिश सेना के लिए आर्टिलरी टेबल की गणना करने के लिए डिज़ाइन किया गया था।

कंप्यूटर” शब्द “गणना” शब्द से बना है, जिसका अर्थ है “पता लगाना”। कंप्यूटर 1938 के आसपास हैं जब उनका आविष्कार ब्रिटिश गणितज्ञ एलन ट्यूरिंग ने किया था।

कंप्यूटर और दिमाग

कंप्यूटर हर दिन मानव मस्तिष्क की तरह होते जा रहे हैं। मानव मस्तिष्क एक ऐसा अंग है जो अरबों न्यूरॉन्स और सिनेप्स से बना होता है। ये न्यूरॉन्स और सिनेप्स सूचना को संसाधित और संग्रहीत करने के लिए एक साथ काम करते हैं। कंप्यूटर भी लाखों ट्रांजिस्टर से बने होते हैं, जो मानव मस्तिष्क में न्यूरॉन्स के समान सूचनाओं को संसाधित करने के लिए मिलकर काम करते हैं।

कंप्यूटर कैसे मानव मस्तिष्क की तरह हो सकता है, इस बारे में शोध से समाज के लिए कई लाभ हो सकते हैं। एक संभावित लाभ यह है कि हम यह समझने में मदद करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग करने में सक्षम हो सकते हैं कि मानव मस्तिष्क पहले से कहीं बेहतर तरीके से कैसे कार्य करता है। इससे न्यूरोलॉजिकल रोगों के साथ-साथ मानसिक बीमारियों जैसे अवसाद और चिंता की बेहतर समझ हो सकती है।

कंप्यूटर क्या कर सकते हैं?

कंप्यूटर का इस्तेमाल कई तरह से किया जाता है। कंप्यूटर का उपयोग सूचनाओं की गणना, भंडारण और संचार के लिए किया जाता है। कंप्यूटर का उपयोग कई अन्य कार्यों के लिए भी किया जाता है।

कंप्यूटर एक मशीन है जिसे बाइनरी भाषा और तर्क का उपयोग करके अंकगणित या तार्किक संचालन के अनुक्रम को स्वचालित रूप से करने के लिए प्रोग्राम किया जा सकता है। कंप्यूटर को तीन श्रेणियों में वर्गीकृत किया जा सकता है: पर्सनल कंप्यूटर, सर्वर और मेनफ्रेम।

पर्सनल कंप्यूटर सबसे सामान्य प्रकार के कंप्यूटर हैं क्योंकि वे आमतौर पर सर्वर या मेनफ्रेम से सस्ते होते हैं और वे सर्वर या मेनफ्रेम की तुलना में कम तकनीकी सहायता आवश्यकताओं के साथ आते हैं। पर्सनल कंप्यूटर को दो प्रकारों में वर्गीकृत किया जा सकता है: डेस्कटॉप पीसी और लैपटॉप पीसी। डेस्कटॉप पीसी में लैपटॉप पीसी की तुलना में बड़ी स्क्रीन होती है, लेकिन उन्हें आमतौर पर अधिक स्थान की आवश्यकता होती है क्योंकि स्क्रीन कंप्यूटर में ही निर्मित नहीं होती है जैसे लैपटॉप पीसी करते हैं।

मेरे लिए सर्वश्रेष्ठ कंप्यूटर कैसे चुनें?

अपने लिए सबसे अच्छा कंप्यूटर चुनना एक मुश्किल काम हो सकता है। विचार करने के लिए कई कारक हैं: आपका बजट, आप किस प्रकार का काम करते हैं, और आप कितनी बार यात्रा करते हैं। इस लेख में हम कुछ सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं पर चर्चा करेंगे जिन्हें नया लैपटॉप या डेस्कटॉप कंप्यूटर चुनते समय विचार किया जाना चाहिए।

यदि आप एक लैपटॉप की तलाश में हैं, तो स्क्रीन आकार, प्रदर्शन, वजन और बैटरी लाइफ जैसी कई बातों पर ध्यान देना चाहिए। यदि आपको लैपटॉप की तुलना में अधिक शक्ति या लचीलेपन की आवश्यकता है तो यह डेस्कटॉप को देखने का समय है।

कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है?

तकनीकी रूप से कंप्यूटर का कोई फुल फॉर्म नहीं होता है। कंप्यूटर का पूर्ण रूप “कंप्यूटर” है फिर भी कंप्यूटर का एक काल्पनिक फुल फॉर्म है,

C – Commonly
O – Operated
M – Machine
P – Particularly
U – Used for
T – Technical and
E – Educational
R – Research

अगर आप इसे हिंदी में ट्रांसलेट करेंगे तोह कुछ ऐसा होगा, आम ऑपरेटिंग मशीन विशेष रूप से व्यापार, शिक्षा और अनुसंधान के लिए उपयोग की जाती है

कंप्यूटर कैसे चलाते हैं?

कुछ लोगों के लिए, कंप्यूटर का उपयोग करना समझना मुश्किल हो सकता है। यह खंड आपको यह समझने में मदद करेगा कि अपने कंप्यूटर को आसानी से कैसे संचालित किया जाए।

आप सोच रहे होंगे कि आप एक ही समय में कीबोर्ड और माउस का उपयोग कैसे कर सकते हैं? खैर, यह इतना जटिल नहीं है! इसे कैसे करें, इसके बारे में यहां कुछ निर्देश दिए गए हैं:

  1. माउस पॉइंटर को उस आइकन या अक्षर पर ले जाएं, जिस पर आप क्लिक करना चाहते हैं.
  2. बाईं माउस बटन को दबाकर रखें.
  3. पॉइंटर को उस स्थान पर खींचें जहां आप क्लिक करना चाहते हैं.
  4. वांछित गंतव्य तक पहुंचने पर बाएं माउस बटन को छोड़ दें.

कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया?

Father Of Computer Charles Babbage

आधुनिक कंप्यूटर का जनक किसे कहा जाता है? ऐसे तो बहुत से लोगों ने इस Computing Field में अपना योगदान दिया है। लेकिन इन सब में से ज्यादा योगदान Charles Babage का है। क्यूंकि उन्होंने ही सबसे पहले Analytical Engine सन 1837 में निकला था।

उनके इस engine में ALU, Basic Flow control और Integrated Memory की concept लागु की गयी थी। इसी model पे ही Base करके आजकल के कंप्यूटर को design किया गया। इसी कारन उनका योगदान सबसे ज्यादा है। तभी उनको कंप्यूटर के जनक के नाम से भी जाना जाता है।

कंप्यूटर की परिभाषा

कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जो निर्देशों की एक सूची के अनुसार डेटा में हेरफेर करता है जिसे प्रोग्राम कहा जाता है।

कंप्यूटर शब्द का प्रयोग 17वीं शताब्दी की शुरुआत से किया जा रहा है, जब यह गणना करने वाले व्यक्ति या गणना मशीन को संचालित करने वाले व्यक्ति को संदर्भित करता है। यह शब्द 19वीं शताब्दी और 20वीं शताब्दी तक इन श्रमिकों को संदर्भित करता रहा जब तक कि इसे बाद में “एक मशीन जो स्वचालित रूप से गणना करता है” के रूप में लागू किया गया था।

accepts data                                       Input

processes data                                    Processing

produces output                                 Output

stores results                                      Storage


कंप्यूटर का कार्य

Input (Data): Input वो step है जिसमे की Raw Information को Input Device इस्तमाल करके कंप्यूटर में डाला जाता है। ये कोई letter, पिक्चर या कोई विडियो भी हो सकता है।

Process: Process के दौरान input हुए data को instruction के अनुसार processing की जाती है। ये पूरी तरह से Internal प्रोसेस है।

Output: Output के दौरान जो data पहले से process हो चुकी हैं उसको Result के तोर में show किया जाता है। और यदि हम चाहें तो इस result को save कर के Memory में रख भी सकते हैं Future के इस्तमाल के लिए।

कंप्यूटर की मूल यूनिटों का नामांकित चित्र

यदि आपने कभी किस कंप्यूटर case के भीतर देखा होगा तो आपने ये जरुर पाया होगा की अन्दर छोटे छोटे कई components होते है, वो बहुत ही ज्यादा complicated दिखते हैं, पर वो actually में उतने complicated नहीं होते। अब में आप लोगों को इन्ही components बारे में कुछ जानकारी दूंगा।

Motherboard

किसी भी कंप्यूटर का मुख्य circuit board को Motherboard कहा जाता है। ये एक पतली प्लेट की तरह दीखता है पर ये बहुत सी चीज़ों की धारण किया हुए होता है। जैसे CPU, Memory, Connectors hard drive और Optical Drive के लिए, expansion card Video और Audio को control करने के लिए, इसके साथ साथ कंप्यूटर के सभी Ports को connection। देखा जाये तो Motherboard कंप्यूटर के सारे पार्ट्स के साथ directly या in directly जुड़ा हुआ होता है।

CPU/Processor

क्या आप जानते है Central Processing Unit यानि CPU क्या है? इसको भी कहा जाता है। ये कंप्यूटर case के अन्दर Motherboard में पाया जाता है। इसे कंप्यूटर का दिमाग भी कहा जाता है। ये किसी Computer के भीतर ही रहे सारे गतिविधियों के ऊपर नज़र रखे हुए होता है। जितनी ज्यादा एक Processor की speed होगी उतनी ही जल्दी ये processing कर पायेगा।

RAM

RAM को हम Random Acess Memory के नाम से भी जानते हैं। ये System का Short Term Memeory होता है। जब भी कभी कंप्यूटर कुछ कैलकुलेशन करता हैं तब ये temporarily उस result को RAM में save कर देता हैं। अगर कंप्यूटर बंद हो जाये तो ये डाटा भी खो जाता है। यदि हम कोई document लिख रहे हों तब उसे नष्ट होने से बचने के लिए हमें बिच बिच में अपने डाटा को save करना चाहिए। Save करने से Data Hard Drive में save हो तो ये लम्बे समय तक रह सकती है।.

RAM को megabytes (MB) or gigabytes (GB) में मापा जाता हैं । जितना ज्यादा RAM होगा उतना हमरे लिए अच्छा हैं।

Hard Drive

Hard Drive वो component है जहाँ software, documents और दुसरे file को save किया जाता है। इसमें data लम्बे समय तक store होकर रहता है।

Expansion Card

सभी Computers के Expansion Slots होते हैं जिससे की हम Future में कोई Expansion Card को add कर सकें। इन्हें PCI (Peripheral Components Interconnect) card भी कहा जाता है। लेकिन आज कल के Motherboard में built in ही कई Slots पहले से होते हैं। कुछ Expansion Card के नाम जो हम पुराने computers को update करने के लिए इस्तमाल कर सकते हैं।

  • Video Card
  • Sound card
  • Network Card
  • Bluetooth Card (Adapter)

यदि आप कभी computer के भीतरी चीज़ों को खोल रहे हैं तब आपको सबसे पहले मुख्य Socket से Plug का निकलना चाहिए।


कंप्यूटर के प्रकार

कंप्यूटर एक प्रकार की मशीन है जिसका उपयोग लोग सूचनाओं की गणना करने के लिए करते हैं। कंप्यूटर को अक्सर आधुनिक दुनिया का दिमाग कहा जाता है क्योंकि इनका उपयोग लगभग हर उद्योग में और कई अलग-अलग उद्देश्यों के लिए किया जाता है।

कंप्यूटर दो प्रकार के होते हैं, एनालॉग और डिजिटल। एनालॉग कंप्यूटरों को कम शक्ति की आवश्यकता होती है लेकिन उन्हें डेटा संसाधित करने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होती है, जबकि डिजिटल कंप्यूटरों को अधिक शक्ति की आवश्यकता होती है लेकिन डेटा संसाधित करने के लिए कम समय की आवश्यकता होती है।

जब भी हम कभी कंप्यूटर शब्द का इस्तमाल सुनते हैं तब हमारे मन में बस Personal कंप्यूटर का ही चित्र आता है। में आप लोगों को बता दूँ की Computers बहुत सारे प्रकार के होते हैं। विविन्न Shapes और Size के आते हैं। जरुरत के अनुसार हम इनका इस्तमाल करते हैं जैसे की ATM पैसे निकालने के लिए, Scanner किसी Barcode को स्कैन करने के लिए, Calculator किसी बड़ी calculation करने के लिए। ये सारे different types के Computer हैं।

1. Desktop

बहुत से लोग Desktop कंप्यूटर का इस्तमाल अपने घरों, स्कूलों और अपने Personal काम के लिए करते हैं। इनका डिजाईन कुछ इस प्रकार से होते हैं कि इन्हें हम अपने desk पर रख सकें। इनके बहुत सारे Parts होते हैं जैसे Monitor, Keyboard, Mouse, कंप्यूटर Case।

2. Laptop

Laptop के बारे में आप तो जानते ही होंगे जो की Battery Powered होते हैं, ये बहुत ही ज्यादा portable होते हैं जिससे इन्हें कहीं भी और कभी भी ले जाया जा सकता हैं।

3. Tablet

अब बात करते हैं Tablet की जिसे हम Handheld कंप्यूटर भी कहते हैं क्यूंकि इसे बड़ी आसानी से हातों में पकड़ा जा सकते है।

इसमें Keyboard और Mouse नहीं होते, बस एक touch Sensitive स्क्रीन होता है जिसे typing और navigation के लिए इस्तमाल किया जाता है। Example- iPAD ।

4. Servers

एक Server कुछ इसप्रकार का कंप्यूटर है जिसे हम Information के आदान प्रदान के लिए इस्तमाल करते हैं। उदहारण के तोर पे जब भी हम कोई चीज़ Internet में खोजते है वो सारी चीज़ें Server में ही store होती हैं।

कंप्यूटर का उपयोग

कंप्यूटर का उपयोग कहाँ कहाँ होता है? देखा जाये तो कंप्यूटर का इस्तमाल हम अपने जीवन में हर जगह करते आ रहे हैं और करते रहेंगे। ये हमारा एक अंग सा बन गया है। मैंने इसके कुछ इस्तमाल को आपकी जानकारी के लिए निचे लिखी हुई हैं।

शिक्षा के क्षेत्र में कंप्यूटर का उपयोग: शिक्षा में इनका सबसे बड़ा हाथ है, अगर कोई स्टूडेंट को किसी चीज़ के बारे में जानकारी चाहिए तब उसे कुछ मिनटों में ही ये जानकारी उपलब्ध हो जाती है इसकी मदद से। Research से पता चला है की कंप्यूटर की मदद से किसी भी student की learning performance में काफी बढ़ोत्तरी हुई है। आजकल को घर बैठे ही Online Classes की मदद से पढाई की जा सकती है।

Health and Medicine: ये Health और मेडिसिन के लिए एक वरदान है। इसकी मदद से आजकल मरीजों का इलाज बहुत ही आसानी से हो जाता है। आजकल सभी चीज़े digital हो गयी है जिससे बड़ी आसानी से रोग के बारे में पता चल जाता है और उस हिसाब से उसका इलाज भी possible है। इससे operation भी आसान बन गए हैं।

विज्ञान के छेत्र में कंप्यूटर का उपयोग: ये तो Science की ही देन है। इससे research में बहुत ही आसानी होती है। आजकल एक नया ट्रेंड चल रहा है जिसे Collaboratory भी कहा जाता है जिससे दुनिया के सारे scientist एक साथ मिलकर काम कर सकते हैं, इससे कुछ फरक नहीं पड़ता है की आप कोन से देश में मह्जूद हो।

Business: Business में इसका बहुत बड़ा हाथ है productivity और competitiveness को बढ़ने के लिए। इसका इस्तमाल मुख्य तोर से Marketing, Retailing, Banking, Stock Trading में होता है। यहाँ सभी चीज़ें digital होने के कारण इसकी processing बड़ी ही फ़ास्ट हो गयी है। और आजकल Cashless Transaction पे ज्यादा importance दिया जा रहा है।

Recreation and Entertainment: Entertainment के लिए ये एक नया अड्डा बन गया है, किसी भी चीज़ों के बारे में आप बात करो जैसे Movies, Sports या resturants कहीं की भी बात करो इनकी इस्तमाल सभी जगह है।

Government: आजकल तो Government भी इनकी इस्तमाल के ऊपर ज्यादा focus दे रही है। यदि हम बात करें Traffic, Tourism, Information & Broadcasting, Education, Aviation सभी जगह में इनके इस्तमाल से हमारा काम बहुत हो आसन हो गया है।

Defence: सेना में भी इनका इस्तमाल काफी हद तक बढ़ गया है। जिसकी मदद से अब हमारी सेना और ज्यादा सशक्त बन गयी है। क्यूंकि आजकल सभी चीज़ों को कंप्यूटर की मदद से control किया जाता है।

ऐसी बहुत से जगह हैं जहाँ हम इसका इस्तमाल करते हैं हमारी जरुरत के अनुसार।

कंप्यूटर के लाभ

वैसे ये कहना बिलकुल भी गलत नहीं होगा Computer ने हम इंसानों के जीवन को बहुत ही सहज बना दिया है अपने incredible Speed, Accuracy और Storage के मदद से।

इससे इन्सान जब चाहें तब कुछ भी save कर सकते हैं और कुछ भी खोज सकते हैं आसानी से। हम कह सकते हैं की computer एक बहुत ही versatile machine होता है क्यूंकि ये बहुत ही flexible होता है अपने jobs को करने में।

लेकिन इसके वाबजूद भी हम कह सकते हैं की computer एक बहुत ही versatile machine होता है क्यूंकि ये बहुत ही flexible होता है अपने काम को करने में, वहीँ इन machines के कुछ important advantages और disadvantages भी होते हैं।

चलिए इनके विषय में जानते हैं।

1. Multitasking

Multitasking एक बहुत ही बड़ी advantage होती है computer की। इसमें कोई आदमी आसानी से multiple task, multiple operation, numerical problems को calculate कर सकते हैं वो भी कुछ seconds में। Computer आसानी से trillion of instructions per second में calculate कर सकती हैं।

2. Speed

अब ये केवल एक calculating device बनकर ही नहीं रह गया है। अब ये हमारे जीवन का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा बन चूका है।

इसकी बहुत ही बड़ी advantage हैं इसकी high speed, जो की इसे कोई भी task को complete करने में मदद करती है वो भी बहुत ही कम समय में। इसमें प्राय सभी operations को तुरंत ही किया जा सकता है, अन्यथा इन्हें करने में बहुत समय लगता।

3. Cost / Stores करती हैं बड़ी मात्रा में data

यह एक low cost solution होता है। क्यूंकि इसमें कोई इन्सान बहुत ज्यादा मात्रा की data को कम budget में save कर सकता है। Centralized database का इस्तमाल से बहुत ही high quantity की information को store किया जा सकता है, जिससे की cost को बहुत हद तक कमाया जा सकता है।

4. Accuracy

ये computer अपने calculation को लेकर बहुत ही ज्यादा accurate होते हैं, इनमें गलती होने की संभावनाएं न के बराबर होती है।

5. Data Security

Digital Data को protect करना ही Data Security कहलाता है। Computer हमारे digital data को unauthorized users जैसे की cyberattack या access attack से रक्षा करती है।

कंप्यूटर के हानि

अब चलिए Computer के कुछ disadvantages (कंप्यूटर की हानियाँ) के विषय में जानते हैं।

1. Virus और Hacking Attacks

Virus एक destructive program होता है और hacking उस unauthorized access को कहा जाता है जिसमें Owner को आपके बारे में पता नहीं होता हिया।

इन Virus को आसानी से email attachment के द्वारा फैलाया जा सकता है, कभी कभी USB से भी, या किसी infected websites से इन्हें आपके computer तक पहुँचाया जा सकता है।

वहीँ एक बार ये आपके computer तक पहुँच जाये तब आपके computer को बर्बाद कर देता है।

2. Online Cyber Crimes

इन Online cyber-crime को करने के लिए computer और network का इस्तमाल किया जाता है। वहीँ Cyberstalking और Identity theft भी इन्ही online cyber-crimes के तहत आते हैं।

3. Employment opportunity में घटौती होना

चूँकि computer एक साथ बहुत से कार्य को करने में सक्षम होता है इसलिए employment opportunity को भरी नुकसान होता है।

इसलिए banking sector से लेकर कोई भी governmental sectors की आप बात देख लो सभी भी computers को ज्यादा महत्व दिया जाता है लोगों के स्थान में। इसलिए बेरोजगारी केवल बढती ही जा रही है।

दुसरे disadvantage की बात करूं तब इसकी IQ नहीं होती है, ये बिलकुल ही users के ऊपर निर्भर करता है, इसकी कोई feeling नहीं होती है, ये खुद से कोई decision नहीं ले सकता है

मेरे कंप्यूटर को वायरस और पहचान की चोरी से बचाने के लिए सबसे अच्छा सुझाव क्या हैं?

हम सभी जानते हैं कि हमारे कंप्यूटर वायरस और पहचान की चोरी की चपेट में हैं। तो हम उनकी रक्षा कैसे कर सकते हैं? इस ब्लॉग में, हम आपके कंप्यूटर को इन साइबर हमलों से बचाने के लिए कुछ बेहतरीन टिप्स साझा करेंगे।

  • सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर में एक अच्छा एंटीवायरस सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करना चाहिए। बाजार में कई एंटीवायरस सॉफ्टवेयर उपलब्ध हैं। लेकिन उनमें से किसी एक को खरीदने से पहले, आपको कुछ शोध करना चाहिए और उस विशेष सॉफ़्टवेयर के बारे में समीक्षा पढ़नी चाहिए ताकि यह पता चल सके कि यह खरीदने लायक है या नहीं।
  • आपके पास अपने ऑनलाइन खातों जैसे ईमेल और सोशल मीडिया खातों आदि के लिए भी एक मजबूत पासवर्ड होना चाहिए। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि अगर किसी को आपके खाते तक पहुंच मिलती है, तो वे इसका उपयोग आपकी व्यक्तिगत जानकारी चोरी करने और आपके नाम पर नकली खाते बनाने के लिए कर सकते हैं।

कंप्यूटर का भविस्य

कंप्यूटर का भविष्य केवल हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर का ही नहीं, बल्कि उनका उपयोग करने वाले लोगों का भी है। जैसे-जैसे हम कंप्यूटिंग के एक नए युग में आगे बढ़ते हैं, यह स्वीकार करना महत्वपूर्ण है कि प्रौद्योगिकी का भविष्य इस बात से आकार लेगा कि हम इसके साथ कैसे बातचीत करते हैं।

कंप्यूटर एक घातीय दर से विकसित हो रहे हैं। इसका कारण कृत्रिम बुद्धिमत्ता में प्रगति है। भविष्य में, कंप्यूटर हमें केवल जानकारी प्रदान करने और हमारी बुनियादी जरूरतों का ध्यान रखने के अलावा और भी बहुत कुछ करने में सक्षम होंगे। वे उन कार्यों को करने में सक्षम होंगे जो वर्तमान में मनुष्यों द्वारा किए जाते हैं, जैसे कार चलाना या लेख लिखना।

कंप्यूटर के भविष्य में बहुत सारे बदलाव देखने को मिलेंगे। यह उपयोग करने के लिए और अधिक सहज और स्वाभाविक हो जाएगा। यह डेटा को बहुत तेजी से प्रोसेस करने में सक्षम होगा। आजकल Scientists Optical computer, DNA Computer, Neural Computer और Quantum Computer के ऊपर ज्यादा research कर रहे हैं । इसके साथ साथ ही Artificial Intelligence के ऊपर भी बहुत ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है ताकि ये खुदबखुद अपना काम सुचारू रूप से कर सके।

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस की-बोर्ड शार्टकट हिंदी में

कंप्यूटर क्या कार्य करता है?

Answer:- एक कंप्यूटर यूजर से इनपुट लेता हैनिरदेश के अनुशार उसे प्रोसेस करता और और उसकी रिजल्ट को अपने आउटपुट डिवाइस के माध्यम से यूजर को दिखता है.

कंप्यूटर के सभी कार्यों को कौन नियंत्रित करता है?

Answer:- CPU कंप्यूटर के सभी भागों के कार्य को नियंत्रित करता है.

Share:

0 comments:

Post a Comment

Translate

Followers