Sunday, March 5, 2023

HOME COMPUTER BASIC» MS-OFFICE» TALLY GST» INTERNET PDF NOTES» YOUTUBE Computer Basic Knowledge In Hindi - कंप्यूटर क्या है? national computer center gajraula

 Computer Basic Knowledge In Hindi कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जो सूचना, या डेटा को प्रोसेस करता है। इसमें डेटा को स्टोर करने, पुनर्प्राप्त करने और संसाधित करने की क्षमता है। आप पहले से ही जानते होंगे कि आप दस्तावेज़ लिखने, ईमेल भेजने, गेम खेलने और वेब ब्राउज़ करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग कर सकते हैं।



Computer Basic Knowledge In Hindi – कंप्यूटर क्या है?

कंप्यूटर क्या है? Computer Basic Knowledge In Hindi कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जो सूचना, या डेटा को प्रोसेस करता है। इसमें डेटा को स्टोर करने, पुनर्प्राप्त करने और संसाधित करने की क्षमता है। आप पहले से ही जानते होंगे कि आप दस्तावेज़ लिखने, ईमेल भेजने, गेम खेलने और वेब ब्राउज़ करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग कर सकते हैं। आप इसका उपयोग स्प्रेडशीट, प्रस्तुतीकरण और यहां तक ​​कि वीडियो को संपादित करने या बनाने के लिए भी कर सकते हैं।

कंप्यूटर का इतिहास

पहला डिजिटल कंप्यूटर और जिसे ज्यादातर लोग कंप्यूटर समझते हैं उसे ENIAC कहा जाता था। यह द्वितीय विश्व युद्ध (1943-1946) के दौरान बनाया गया था और इसे मानव कंप्यूटरों द्वारा की जा रही गणनाओं को स्वचालित करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। कंप्यूटर पर इन गणनाओं को करने से, वे बहुत तेजी से और कम त्रुटियों के साथ परिणाम प्राप्त कर सकते थे।

ENIAC जैसे प्रारंभिक कंप्यूटरों में वैक्यूम ट्यूब का उपयोग किया जाता था और वे बड़े (कभी-कभी कमरे के आकार के) होते थे और केवल व्यवसायों, विश्वविद्यालयों या सरकारी संस्थानों में पाए जाते थे। बाद में, कंप्यूटर ने ट्रांजिस्टर और छोटे और सस्ते भागों का उपयोग करना शुरू कर दिया, जिससे सामान्य व्यक्ति भी उस कंप्यूटर को अपने घर में रख सके और आसानी से इस्तेमाल कर सके|

कंप्यूटर के 5 भाग

चाहे वह गेमिंग सिस्टम हो या होम पीसी, एक विशिष्ट, वर्तमान कंप्यूटर बनाने वाले पांच मुख्य घटकों में शामिल हैं:

एक मदरबोर्ड
एक सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (सीपीयू)
एक ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट (जीपीयू), जिसे वीडियो कार्ड के रूप में भी जाना जाता है
रैंडम एक्सेस मेमोरी (RAM), जिसे वोलेटाइल मेमोरी भी कहा जाता है
स्टोरेज: सॉलिड स्टेट ड्राइव (SSD) या हार्ड डिस्क ड्राइव (HDD)

कंप्यूटर इनपुट और आउटपुट डिवाइस

कंप्यूटर सिस्टम की कार्यप्रणाली इनपुट और आउटपुट डिवाइस दोनों के संयुक्त उपयोग पर आधारित होती है। इनपुट डिवाइस का उपयोग करके हम कंप्यूटर को एक क्रिया करने के लिए निर्देश दे सकते हैं और आउटपुट डिवाइस के माध्यम से हम अंतिम परिणाम हासिल कर सकते हैं।

इनपुट डिवाइस की परिभाषा: उपकरण/हार्डवेयर का एक टुकड़ा जो हमें कंप्यूटर में डेटा दर्ज करने में मदद करता है, इनपुट डिवाइस कहलाता है। उदाहरण के लिए कीबोर्ड, माउस, माइक्रोफोन, स्कैनर, लाइटपेन, जॉयस्टिक, बारकोड रीडर।

आउटपुट डिवाइस परिभाषा: उपकरण/हार्डवेयर का एक टुकड़ा जो दर्ज किए गए इनपुट का परिणाम देता है, एक बार इसे संसाधित किया जाता है (यानी मशीन भाषा से डेटा को मानव-समझने योग्य भाषा में परिवर्तित करता है), आउटपुट डिवाइस कहलाता है। उदाहरण के लिए मॉनिटर, प्रिंटर, स्पीकर, प्रोजेक्टर, हेडफोन।

कंप्यूटर सामान्य ज्ञान

कंप्यूटर के प्रकार

डेटा हैंडलिंग क्षमताओं के आधार पर, कंप्यूटर तीन प्रकार के होते हैं:

  • एनालॉग कंप्यूटर
  • डिजिटल कम्प्यूटर
  • हाइब्रिड कंप्यूटर
एनालॉग कंप्यूटरएनालॉग कंप्यूटर को एनालॉग डेटा को प्रोसेस करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। एनालॉग डेटा निरंतर डेटा है जो लगातार बदलता रहता है और इसमें असतत मान नहीं हो सकते हैं। हम कह सकते हैं कि एनालॉग कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है जहां हमें सटीक मानों की आवश्यकता नहीं होती है, जैसे – गति, तापमान, दबाव और करंट।
डिजिटल कंप्यूटरडिजिटल कंप्यूटर को उच्च गति पर गणना और तार्किक संचालन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह कच्चे डेटा को अंकों या बाइनरी नंबर (0 और 1) के रूप में इनपुट के रूप में स्वीकार करता है और आउटपुट का उत्पादन करने के लिए इसकी मेमोरी में संग्रहीत प्रोग्राम के साथ इसे प्रोसेस करता है। सभी आधुनिक कंप्यूटर जैसे लैपटॉप, डेस्कटॉप स्मार्टफोन सहित जिनका हम घर या कार्यालय में उपयोग करते हैं, डिजिटल कंप्यूटर हैं।
हाइब्रिड कंप्यूटरहाइब्रिड कंप्यूटर में एनालॉग और डिजिटल कंप्यूटर दोनों की विशेषताएं होती हैं। यह एक एनालॉग कंप्यूटर की तरह तेज़ है और इसमें डिजिटल कंप्यूटर की तरह मेमोरी और सटीकता है। यह निरंतर और असतत डेटा दोनों को संसाधित कर सकता है। यह एनालॉग संकेतों को स्वीकार करता है और प्रसंस्करण से पहले उन्हें डिजिटल रूप में परिवर्तित करता है।

इसलिए, इसका व्यापक रूप से विशेष अनुप्रयोगों में उपयोग किया जाता है जहां एनालॉग और डिजिटल डेटा दोनों को संसाधित किया जाता है। उदाहरण के लिए, पेट्रोल पंपों में एक प्रोसेसर का उपयोग किया जाता है जो ईंधन प्रवाह के माप को मात्रा और कीमत में परिवर्तित करता है। इसी तरह, उनका उपयोग हवाई जहाज, अस्पतालों और वैज्ञानिक अनुप्रयोगों में किया जाता है।

हम उम्मीद करते हैं कंप्यूटर के बारे में यह जानकारियां आपके लिए लाभकारी साबित होंगी| हम सभी जानते हैं की आज हर संस्थान में कंप्यूटर की मदद से ही कार्य किया जा रहा है, इसीलिए हम सभी के लिए यह बहुत ही महत्वपूर्ण है की हम कंप्यूटर की सारी जानकारियां अपने पास रखें|

इस लेख के माध्यम से हमने आप तक कंप्यूटर के बारे में कुछ जानकारियां उपलब्ध कराई हैं, हम उम्मीद करते हैं की आपके लिए यह ज़रूर फायदेमंद साबित होंगी| अपना फीडबैक कमेंट सेक्शन में ज़रूर भेजें|

कंप्‍यूटर के बारे बेहतरीन जानकारी दी गई हैं जिसको को पढ़ने के बाद कंप्‍यूटर के बारे अच्‍दे से जाकनारी को प्राप्‍त किया जा सकता हैं। धन्‍यवाद

basic computer,computer basics,computer,basic computer course,computer basic,computer basic knowledge,basic computer course in hindi,computer basics tutorial,learn basic computer,basic computer skills,computer basic course,basic computer knowledge,free basic computer,learn computer basic,basics of computer,basic computer course 2020,computer basic course in hindi,gateway computer,computer basic knowledge in hindi,complete basic computer tutorial

Share:

0 comments:

Post a Comment

Translate

Followers